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आयुष्मान मित्र/ वीएलई यूजर मेनुवल

Ministry of Health and Family WelfareUser Reference GuideFor Ayushman Mitra(PMAM) / VLE 


Beneficiary Identification System

Web Portal User



                                   परिचय
लाभार्थी पहचान प्रणाली (बीआईएस) लाभ के लिए हकदार अनुप्रयोगों को स्वीकार / अस्वीकार करने के लिए एसईसीसी और आरएसबीवाई डेटाबेस पर पहचान मानदंड (एबी-एनएचपीएम दिशानिर्देशों के अनुसार) लागू करने की प्रक्रिया है। एबी-एनएचपीएम का उद्देश्य नवीनतम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) डेटा के अनुसार 10.74 करोड़ गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों और शहरी श्रमिकों के परिवारों की पहचान की गई व्यावसायिक श्रेणी को लक्षित करना है। इसके अतिरिक्त, आरएसबीवाई के तहत नामांकित सभी परिवार जो एसईसीसी डेटा के अनुसार लक्षित समूहों में शामिल नहीं हैं, भी शामिल किए जाएंगे। इस प्रक्रिया में निम्नलिखित प्रकार के उपयोगकर्ता हैं:
राष्ट्रीय
राज्य- एसएचए
 राज्य-अनुमानक

जिला
➢ प्रधान मंत्री आरोग्य मित्र (पीएमएएम)
कियोस्क ऑपरेटर CSC 
राष्ट्रीय, राज्य और जिला उपयोगकर्ता निगरानी के लिए डैशबोर्ड और रिपोर्ट देखने में सक्षम होंगे।

                                1. उपयोगकर्ता नियम

प्रक्रिया को परेशानी मुक्त और आसान बनाने के लिए प्रत्येक उपयोगकर्ता को एक विशिष्ट भूमिका नियुक्त की गई है। इन भूमिकाओं पर संक्षेप में चर्चा की गई है-
एनएचए प्रशासन- राष्ट्रीय उपयोगकर्ता राष्ट्रीय स्तर पर डैशबोर्ड और रिपोर्ट (राज्यवार और जिलावार दोनों) पर देखने में सक्षम है। 
राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (एसएचए) - यह उपयोगकर्ता किसी विशेष राज्य के लिए लाभार्थी पहचान प्रणाली की डैशबोर्ड रिपोर्ट देख सकता है। APP राज्य स्वीकृति- एक राज्य दृष्टिकोण चांदी के रिकॉर्ड को गोल्डन रिकॉर्ड में बदल देता है। इसका मतलब है कि यह लाभार्थी सूची को मंजूरी या अस्वीकार करता है जो उसकी मंजूरी के लिए आया है। यदि कोई प्रविष्टि खारिज कर दी जाती है, तो उसे वैध कारण के साथ होना चाहिए। 
जिला- जिला उपयोगकर्ता जिला स्तर पर डैशबोर्ड और रिपोर्ट देखने में सक्षम है।
प्रधान मन्त्री आरोग्य  मित्रा (पीएमएएम) - यह उपयोगकर्ता लाभार्थी पहचान विवरण खोजने और सबमिट करने में सक्षम है। वह एबी एनएचपीएम कार्ड नामक लाभार्थी कार्ड भी प्रिंट कर सकते हैं। 
कियोस्क ऑपरेटर- कियोस्क ऑपरेटर लाभार्थी पहचान विवरण खोज और जमा कर सकते हैं।
1. लॉग इन करें
लाभार्थी तकनीकी टीम से सफल पंजीकरण और अनुमोदन के बाद, 
उपयोगकर्ता 
पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ http://bis.abnhpm.gov.in
/BIS 
वेब पोर्टल पर लॉगिन कर सकता है।
उपलब्ध टेक्स्ट बॉक्स में 'मोबाइल नंबर' और 'कैप्चा कोड' दर्ज करें।
• 'जेनरेट ओटीपी' पर क्लिक करें।
                                            1.फोटो
                                               2.फोटो
जेनरेट किया गया ओटीपी उपयोगकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल
दोनों 
पर भेजा जाता है।
यदि उपयोगकर्ता को ओटीपी प्राप्त नहीं होता है, तो वह Resend OTP 
पर क्लिक कर सकता है। ओटीपी प्राप्त करने पर, उपयोगकर्ता इसे टेक्स्ट
 बॉक्स में प्रवेश करता है और सत्यापन ओटीपी पर क्लिक करता है।
नोट: ओटीपी 6 अंकों का है।
सफल लॉगिन पर निम्नलिखित स्क्रीन प्रदर्शित होती है।
यहां देखा जा सकता है कि उपयोगकर्ता के पास लाभार्थी 'खोज' करने का
 विकल्प है, 'सदस्य जोड़ें', 'स्वीकृत लाभार्थी' देखें और 'लंबित स्वीकृतियां' 
देखें
3.फोटो

                                              2. खोज

बाएं मेनू से 'खोज' विकल्प पर क्लिक करें और ऑपरेटर उस परिवार की
 तलाश कर पाएगा जिसके लिए लाभार्थी संबंधित है। यह खोज विभिन्न 
- एसईसीसी नाम से 
- मोबाइल नंबर
- राशन कार्ड संख्या
- आरएसबीवाई यूआरएन
- एचएच आईडी संख्या
- एबी एनएचपीएम आईडी

                                             4.फोटो
एसईसीसी नाम से: ऑपरेटर सोशल इकोनॉमिक एंड जाति जनगणना 
(एसईसीसी) डेटा में अपना नाम देखकर लाभार्थी की तलाश कर सकता है।
 SECC नाम विकल्प का चयन करने से उपयोगकर्ता को निम्न स्क्रीन पर 
निर्देशित किया जाता है
वह नाम, पिता का नाम या लाभार्थी का मां का नाम और चुनिंदा राज्य,
 और जिला नाम दर्ज कर सकता है। खोज पैरामीटर को चुनने या अचयनित
 करने के साथ-साथ चेक बॉक्स भी उपलब्ध हैं। फिर, खोजे गए पैरामीटर पर
 स्क्रीन के नीचे डेटाबेस से खोज परिणाम प्रदर्शित किए जाएंगे

                                                  5.फोटो

नोट: उपयोगकर्ता लागू फ़िल्टर या खोज पैरामीटर को तब तक बदल सकता है जब तक कि खोज परिणाम प्रदर्शित नहीं होते हैं क्योंकि यदि खोज परिणाम 5 से बराबर या कम नहीं होते हैं तो खोज विवरण का विवरण सिस्टम द्वारा प्रदर्शित नहीं किया जाएगा। । 
ऑपरेटर 'परिवार देखें' बटन पर क्लिक करेगा यह पता लगाने के लिए कि क्या व्यक्ति सूचीबद्ध परिवार का हिस्सा है। नीचे दिखाए गए अनुसार परिवार का विवरण स्क्रीन पर सूचीबद्ध किया जाएगा-

                                            6.फोटो

विवरण मिलान करने के बाद, ऑपरेटर वर्तमान विंडो को बंद करने के 
लिए 'विंडो बंद करें' टैब पर क्लिक कर सकता है।
 लाभार्थी के दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए 'केवाईसी लीजिए' टैब पर
 क्लिक करें जिसके लिए केवाईसी की आवश्यकता है। स्क्रीन लाभार्थी के
 विवरण को सही लाभार्थी का पता लगाने के लिए उसके द्वारा उत्पादित 
केवाईसी दस्तावेज के अनुसार प्रदर्शित करेगी। दिए गए टेक्स्ट बॉक्स में
 'मोबाइल नंबर' दर्ज करें और उल्लेख करें कि ड्रॉप-डाउन सूची से एक
 विकल्प चुनकर किसकी संख्या है।
लाभार्थी के केवाईसी का उपयोग दो तरीकों से किया जा सकता है
आधार
गैर-आधार
आधार आधारित केवाईसी
जब उपयोगकर्ता आईडी प्रकार आधार का चयन करता है, तो डिफ़ॉल्ट 
प्रमाणीकरण प्रकार 'बॉयोमीट्रिक'-फिंगर प्रिंट और आईरिस होगा।
  7.फोटो
कैप्चर बायोमेट्रिक बटन पर क्लिक करने पर, बॉयोमीट्रिक डिवाइस सक्रिय हो जाता है (डिवाइस को सिस्टम में सफलतापूर्वक पहले ही इंस्टॉल किया जाना चाहिए)। लाभार्थी को यूआईडीएआई से
ई-केवाईसी प्राप्त करने के लिए आधार संख्या के साथ अपने फिंगर / आईआरआईएस इंप्रेशन
प्रदान करने के लिए कहा जाएगा और यूआईडीएआई से प्राप्त इन विवरणों को स्क्रीन पर
प्रदर्शित किया जाएगा।
ड्रॉप-डाउन सूची से 'ग्रामीण / शहरी' का चयन करें। [यह अनिवार्य
फ़ील्ड है]

                                                                                          8.फोटो
अगला टैब पर क्लिक करें और उपयोगकर्ता को अगली स्क्रीन पर निर्देशित किया जाता है।
                                                                                     9.फोटो
परिवार के विवरण इस स्क्रीन के माध्यम से जोड़ा जा सकता है। • 'दस्तावेज़ विवरण जांचें' पर क्लिक करें और ऑपरेटर ड्रॉप-डाउन सूची-राशन कार्ड से एक विकल्प चुनकर परिवार के विवरण दर्ज कर सकता है।
                                                                                             10.फोटो
परिवार दस्तावेज की छवि यहां अपलोड की जा सकती है
  11.फोटो
'जमा करें' पर क्लिक करें। डेटा अब रिकॉर्ड्स में सहेजा गया है।
                                                                            12.फोटो
सिस्टम मुख्य खोज स्क्रीन पर वापस जाता है जो परिवार को प्रदर्शित करता है।
                                                                                         13.फोटो
                                                                                              14.फोटो
जब ऑपरेटर फिर से 'केवाईसी कलेक्ट' बटन पर क्लिक करता है तो उसे 
"डेटा पहले से सत्यापित" कहकर एक संदेश मिलेगा।


गैर आधार आधारित सत्यापन 


ड्रॉप-डाउन सूची से 'व्यक्तिगत आईडी प्रकार' चुनें। 
चयनित आईडी कार्ड नंबर दर्ज करें। 
अब सभी अनिवार्य क्षेत्रों के लिए प्रतिक्रिया दर्ज करें।
दस्तावेज़ फोटो फ्रंट, दस्तावेज़ को वापस अपलोड करें और सिस्टम से जुड़े कैमरे से लाभार्थी की प्रोफाइल फोटो कैप्चर करें।
                                                                                    15.फोटो

नोट: अपलोड की गई छवि का आकार 200 Kb से अधिक नहीं होना चाहिए। दस्तावेज़ों को अपलोड करने के बाद आने वाली अगली स्क्रीन वह जगह है जहां लाभार्थी का परिवार विवरण और पारिवारिक दस्तावेज की छवि पर कब्जा करने की आवश्यकता है। परिवार विवरण जोड़ें व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने के बाद, उपयोगकर्ता लाभार्थी के परिवार के विवरण दर्ज कर सकता है।यदि लाभार्थी परिवार के सदस्यों को जोड़ना चाहता है तो 'परिवार विवरण जोड़ें' पर क्लिक करें।
                                                                     16.फोटो

राशन कार्ड नंबर दर्ज करें। और उसके बाद 'दस्तावेज़ विवरण जांचें' पर क्लिक करें
                                                                                    17.फोटो

राशन कार्ड छवि अपलोड करें और परिवार के
सदस्यों के विवरण दर्ज करें जो सभी राशन कार्ड में हैं।
                                                                      18.फोटो
सबमिट करने के बाद यह पुष्टि करने के लिए एक पॉप-अप संदेश आएगा कि डेटा सहेजा गया है और अनुमोदन के लिए भेजा गया है।
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मोबाइल नंबर- एक लाभार्थी को भी अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके खोजा
 जा सकता है। 
ड्रॉप-डाउन सूची से मोबाइल नंबर का चयन करें।
टेक्स्ट बॉक्स में, 10-अंकीय मोबाइल नंबर दर्ज करें 
▪ 'खोज पर क्लिक करें
   20.फोटो
दस्तावेज़ संख्या और मोबाइल नंबर के साथ
परिवार के सदस्यों का विवरण यहां प्रदर्शित किया गया है
                                                                                21.फोटो
' परिवार का चयन करें 'पर क्लिक करें और हमें परिवार के सदस्यों के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी
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लाभार्थी के खिलाफ 'केवाईसी कलेक्ट' बटन पर क्लिक करें जिसे आप बटन को सत्यापित करना चाहते हैं।
सत्यापन समाप्त होने पर एक पॉप-अप संदेश 'डेटा पहले ही सत्यापित' को सूचित करेगा। अन्यथा यह ऑपरेटर को नीचे दिखाए गए स्क्रीन पर ले जाएगा
                                                                                     23.फोटो


** विभिन्न मानकों पर खोज के लिए प्रक्रिया-
राशन कार्ड / एचएच आईडी संख्या / आरएसबीवाई यूआरएन / एबी एनएचपीएम आईडी समान है। खोज परिणाम प्राप्त करने के लिए सही दस्तावेज़ संख्याओं को दर्ज करना होगा। **

राशन कार्ड संख्या- लाभार्थी को उनके राशन कार्ड नंबर द्वारा खोजा जा सकता है, जो प्रत्येक परिवार के लिए अद्वितीय है।
ड्रॉप-डाउन सूची से 'राशन कार्ड नंबर' चुनें।
टेक्स्ट बॉक्स में 'राशन कार्ड नंबर' दर्ज करें।
• 'खोज' बटन पर क्लिक करें।
                                               24.फोटो
स्क्रीन के निचले भाग में परिवार के विवरण देख सकते हैं जिसमें परिवार के सदस्यों, मोबाइल नंबर, जिला और राशन कार्ड नंबर शामिल हैं। 
• 'परिवार का चयन करें' टैब पर क्लिक करें और स्क्रीन जो निम्नानुसार है, सभी परिवार के सदस्यों के व्यक्तिगत विवरण प्रदान करती है।

डेटाबेस से खोज परिणाम दिखाई देंगे।
उस लाभार्थी के खिलाफ 'केवाईसी कलेक्ट' बटन पर क्लिक करें जिसे आप मान्य करना चाहते हैं
एचएच आईडी संख्या- एचएच आईडी संख्या (घरेलू आईडी संख्या) का
 उपयोग लाभार्थी की पहचान के लिए भी किया जाता है।
ड्रॉप-डाउन सूची से 'एचएच आईडी नंबर' विकल्प का चयन करें।
पाठ बॉक्स में एचएच आईडी संख्या (एसईसीसी में परिवार को दी गई
 एक अनूठी संख्या) दर्ज करें।
• 'खोज' बटन पर क्लिक करें।
नोट: एक मान्य एचएच आईडी संख्या 24 अंकों का है।
स्क्रीन के निचले भाग में परिवार के विवरण देख सकते हैं जिसमें परिवार
 के सदस्यों, मोबाइल नंबर, जिला और एचएच आईडी संख्या के नाम 
शामिल हैं।
• 'परिवार का चयन करें' टैब पर क्लिक करें और स्क्रीन जो निम्नानुसार है,
 सभी परिवार के सदस्यों के व्यक्तिगत विवरण प्रदान करती है।
डेटाबेस से खोज परिणाम दिखाई देंगे।
उस लाभार्थी के खिलाफ 'केवाईसी कलेक्ट' बटन पर क्लिक करें जिसे आप 
मान्य करना चाहते हैं।
एबी-एनएचपीएम आईडी- आयुषमान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण 
मिशन आईडी (एबी-एनएचपीएम आईडी) भी एक पैरामीटर है जो लाभार्थी
 परिवार की पहचान करने में सक्षम बनाता है। यह खोज केवल एक लाभार्थी 
के परिवार को खोजने के लिए उपलब्ध होगी जो पहले ही सत्यापित कर चुकी 
है और सिस्टम द्वारा एनएचपीएम आईडी उत्पन्न की गई है।
टेक्स्ट बॉक्स में 'एबी-एनएचपीएम आईडी' दर्ज करें।
• 'खोज' बटन पर क्लिक करें।
नोट: एक मान्य एबी-एनएचपीएम आईडी 9 अंकों का है।
स्क्रीन के निचले भाग में परिवार के विवरण देख सकते हैं जिसमें परिवार
 के सदस्यों, मोबाइल नंबर, जिला और एबी-एनएचपीएम आईडी के नाम
 शामिल हैं।
• 'परिवार का चयन करें' टैब पर क्लिक करें और स्क्रीन जो निम्नानुसार है,
 सभी परिवार के सदस्यों के व्यक्तिगत विवरण प्रदान करती है।
डेटाबेस से खोज परिणाम दिखाई देंगे।
उस लाभार्थी के खिलाफ 'केवाईसी कलेक्ट' बटन पर क्लिक करें जिसे आप
मान्य करना चाहते हैं। 
आरएसबीवाई यूआरएन- आरएसबीवाई यूआरएन (राष्ट्रीय स्वास्थ्य
 बीमा योजना अनोखा रिलेशनशिप नंबर) का इस्तेमाल परिवार के लिए 
भी किया जाता है।

टेक्स्ट बॉक्स में 'आरएसबीवाई यूआरएन' दर्ज करें।
• 'खोज' बटन पर क्लिक करें।
                                                                          25.फोटो
                                                                         26. फोटो

नोट: एक वैध आरएसबीवाई यूआरएन 17 अंकों का है।स्क्रीन के निचले भाग में परिवार के विवरण देख सकते हैं जिसमें परिवार के सदस्यों, मोबाइल नंबर, जिला और आरएसबीवाई यूआरएन के नाम शामिल हैं। • 'परिवार का चयन करें' टैब पर क्लिक करें और स्क्रीन जो निम्नानुसार है, सभी परिवार के सदस्यों के व्यक्तिगत विवरण प्रदान करती है।डेटाबेस से खोज परिणाम दिखाई देंगे।उस लाभार्थी के खिलाफ 'केवाईसी कलेक्ट' बटन पर क्लिक करें जिसे आप मान्य करना चाहते हैं।

                           3. अनुमोदित पेंडिंग

एक बार लाभार्थी को सत्यापित कर लिया गया है और उसके दस्तावेज 
प्रधान मंत्री आरोग्य मित्र द्वारा अपलोड और जमा किए जाते हैं, वे 'लंबित
 स्वीकृति' सूची में दिखाए जाते हैं। लंबित स्वीकृति सूची में सभी प्रविष्टियां 
'सिल्वर रिकॉर्ड' का हिस्सा बन जाती हैं। जब तक ये रिकॉर्ड नामित 
राज्य-अनुमानक उपयोगकर्ता द्वारा अनुमोदित नहीं होते हैं।
                                                                                    27.फोटो

                                  4. स्वीकृत लाभकारी सत्यापित

लाभार्थियों की सूची प्रधान मंत्री आरोग्य मित्र और जिला और राज्य उपयोगकर्ताओं द्वारा देखी जा सकती है। यह सूची दो विकल्प दिखाती है- 'स्वीकृत' और 'अस्वीकृत'। प्रधान मंत्री आरोग्य मित्र के दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद, सूची स्वीकृति के लिए राज्य-दृष्टिकोण उपयोगकर्ता को जाती है। राज्य-चालक उपयोगकर्ता या तो 'स्वीकार करें' या 'अस्वीकृति के लिए सिफारिश' आवेदन कर सकते हैं। एक बार स्वीकृति मिलने के बाद गोल्डन रिकॉर्ड का हिस्सा बन जाता है और प्रधान मंत्री आरोग्य मित्र स्वीकृत लाभार्थी सूची में उन लाभार्थियों को देख सकते हैं और फिर एबी एनएचपीएम कार्ड नामक लाभार्थी कार्ड को प्रिंट कर सकते हैं।
                                                                28.फोटो

                         5. सदस्य जोड़ें

मौजूदा लाभार्थी परिवार में एक नया सदस्य जोड़ा जा सकता है यदि उसका नाम एसईसीसी और आरएसबीवाई सूची में प्रतिबिंबित नहीं होता है।साइड मेनू पर 'सदस्य जोड़ें' पर क्लिक करें।पैरामीटर की एक सूची ड्रॉप-डाउन सूची में प्रदर्शित की जाएगी जिसके द्वारा ए सदस्य जोड़ा जा सकता है।
                                                                        29.फोटो
मोबाइल द्वारा- मोबाइल विकल्प द्वारा चयन करने पर, ऑपरेटर टेक्स्ट
 बॉक्स में मोबाइल नंबर दर्ज करेगा और 'खोज' बटन पर क्लिक करेगा।
                                                                         30.फोटो

संबंधित नाम के खिलाफ कलेक्शन केवाईसी बटन पर क्लिक करें

                                                                        31.फोटो

ड्रॉप-डाउन सूची से 'लाभार्थी के साथ संबंध' का चयन करें।

                                                                        32.फोटो

ड्रॉप-डाउन सूची से लाभार्थी के साथ 'संबंध का सबूत' के रूप में प्रदान किए जा रहे

दस्तावेज़ का चयन करें


                                         33.फोटो

टेक्स्ट बॉक्स में 'सबूत आईडी नंबर' दर्ज करें।
• 'सबूत दस्तावेज अपलोड करें'। [सबूत दस्तावेज़। जेपीईजी, पीएनजी, जेपीजी प्रारूप और आकार 2.KB से अधिक नहीं होना चाहिए।]
      34.फोटो
टेक्स्ट बॉक्स में 'नाम' दर्ज करें।
ड्रॉप-डाउन सूची से 'लिंग' का चयन करें।
 टेक्स्ट बॉक्स में 'जन्म का वर्ष' दर्ज करें।
                                             35.फोटो
               Click on Next.
                
                                          36.फोटो

• 'पिता का नाम', 'मां का नाम' और 'मोबाइल नंबर' दर्ज करें।
ड्रॉप-डाउन सूची से 'प्रकार' चुनें - स्वयं / परिवार / अन्य
                                          37.फोटो

उपयोगकर्ता सत्यापन आधार आधारित और गैर-आधार आधारित हो सकता है

एचएच आईडी द्वारा- परिवार को आवंटित एक अद्वितीय आईडी का उपयोग करके एक सदस्य जोड़ा जा सकता है, यह एचएच आईडी संख्या (घरेलू आईडी संख्या) है।
ड्रॉप-डाउन सूची से 'एचएच आईडी नंबर' विकल्पका चयन करें।
पाठ बॉक्स में एचएच आईडी संख्या (एसईसीसी
में परिवार को दी गई एक अनूठी संख्या) दर्ज करें।

'खोज'
बटन पर क्लिक करें।

                                          38.फोटो

डेटाबेस से खोज परिणाम स्क्रीन के निचले हिस्से में दिखाई देते हैं, जहां कोई लाभार्थी के विवरण- 'नाम', 'एचएच आईडी नंबर', 'लिंग' और 'जन्म का वर्ष' जैसे विवरण देख सकता है।
• 'परिवार का चयन करें' टैब पर क्लिक करें और स्क्रीन जो निम्नानुसार है, सभी परिवार के सदस्यों के व्यक्तिगत विवरण प्रदान करती है।
डेटाबेस से खोज परिणाम दिखाई देंगे।
उस लाभार्थी के खिलाफ 'केवाईसी कलेक्ट' बटन पर क्लिक करें जिसे आप मान्य करना चाहते हैं।
एनएचपीएम आईडी द्वारा- एक सदस्य को अपने राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण
 मिशन आईडी (एनएचपीएम आईडी) का उपयोग करके जोड़ा जा सकता है।
 यह एक ऐसे परिवार के लिए उपलब्ध है जिसके लिए सिस्टम द्वारा 
एनएचपीएम आईडी उत्पन्न की गई है।
ड्रॉप डाउन सूची से 'एनएचपीएम आईडी' चुनें
टेक्स्ट बॉक्स में 9 अंकों 'एनएचपीएम आईडी' दर्ज करें।
• 'खोज' बटन पर क्लिक करें।
                                           39.फोटो

स्क्रीन के निचले हिस्से में कोई डेटाबेस से खोज परिणाम देख सकता है। इसमें लाभार्थी के 'नाम', 'एनएचपीएम आईडी नंबर,' लिंग 'और' जन्म का वर्ष 'जैसे विवरण शामिल हैं। पर क्लिक करें।उस लाभार्थी के खिलाफ 'केवाईसी कलेक्ट' बटन पर क्लिक करें जिसे आप मान्य करना चाहते हैं

                                           6. अस्वीकृत सूची लाभार्थियों

 जिनके दस्तावेज प्रधान मंत्री आरोग्य मित्र द्वारा अपलोड किए जाते हैं और 'सिल्वर रिकॉर्ड' का हिस्सा हैं, राज्य उपयोगकर्ता द्वारा देखे जा सकते हैं। इस सूची से लाभार्थी जिन्हें राज्य उपयोगकर्ता द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता है (किसी भी कारण से) यहां सूचीबद्ध हैं।

                                 
पोर्टल पर गतिविधियां करने के बाद उपयोगकर्ता लॉगआउट कर सकते हैं।
                                            40.फोटो
आयुष्मान मित्र/ वीएलई यूजर मेनुवल आयुष्मान मित्र/ वीएलई यूजर मेनुवल Reviewed by jk computer mataundh on October 06, 2018 Rating: 5
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